One Word Substitution in Hindi : अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

one word substitution pdf for kids, one word substitution examples, one word substitution in hindi, one word substitution dictionary, one word substitute list, one word substitution a to z, one word substitution for competitive exams, one word for many words in hindi, hindi sikhane ka tarika, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
अनेक शब्दों के लिए एक शब्द (One Word Substitution in Hindi)

One Word Substitution in Hindi

किसी भी सुदृढ़ भाषा जैसे संस्कृत में किसी भी बात या भाव को कुछ शब्दों में ही कह देने की विशेषता होती है. पद्य और काव्य की तो यह सुंदरता और प्रमुख विशेषता है. भाषा की सुदृढ़ता, भावों की तारतम्यता और सुंदर भाषिक शैली के लिए यह आवश्यक होता है कि हम अपने विचारों को कम से कम शब्दों में अभिव्यक्त करें.

देखें- सामान्य ज्ञान और रोचक तथ्य

कम शब्दों में कही गई बात श्रोता और पाठकों को प्रभावित करती है. समास, तद्धित और कृदंत एक पूरे वाक्य का अर्थ शब्दों के माध्यम से दे देते हैं. कुछ ऐसे भी वाक्य होते हैं, जिनके लक्षण या अर्थ संक्षिप्त रूप से शब्दों में ही व्यक्त हो जाते हैं. भाषा की इसी कला या विशेषता को “अनेक शब्दों के लिए एक शब्द” कहते हैं. “अनेक शब्दों के लिए एक शब्द” भाषा को गतिमान और आकर्षक बनाता है.

इसके लिए निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-
♦ प्रयुक्त शब्दों के रूप में ही समास, प्रत्यय आदि की सहायता से एक शब्द बनाया जा सकता है,
♦ निर्मित शब्द का वाक्य रूप समास या प्रत्यय का विग्रह सामने आता है,
♦ अनेक शब्दों के बदले बनाए गए एक शब्द की शब्दावली सटीक होनी चाहिए.

महत्वपूर्ण ‘अनेक शब्दों के लिए एक शब्द’
(One word for many words)

मोक्ष प्राप्त करने की इच्छा- मुमुक्षा

बोलने की इच्छा (कोई बात कहने की इच्छा)- विविक्षा

जीने की इच्छा- जिजीविषा

जीतने की इच्छा- जिगीषा

मरने की इच्छा- मुमूर्षा

शुभ चाहने वाला- शुभेच्छु

खाने की इच्छा- बुभुक्षा (भूख)

पीने की इच्छा- पिपासा (प्यास, तृष्णा)

पाने की इच्छा- लिप्सा (चाह, इच्छा)

सोने की इच्छा- सुषुप्ता
सोया हुआ- सुषुप्त

जंगल की आग- दावानल

समुद्र की आग (समुद्र के अंदर की अग्नि)- बड़वानल

पेट की आग- जठरानल


कम बोलने वाला- मितभाषी

ज्यादा बोलने वाला- वाचाल (वाक्पटु, बकवादी, बातूनी, अतिभाषी)

विषयों में आसक्त (Sensual, Luxurious)- विषयासक्त
(जो सांसारिक भोगविलास में लगा हुआ हो, विषयभोग में लीन, विलासी)

इंद्रियों को जीतने वाला- जितेन्द्रिय
(जिसने इंद्रियों को अपने वश में कर लिया हो, संयमी)

जन्म से अंधा- जन्मांध

रथ पर सवार- रथी

अश्व पर सवार- अश्वारोही

जिस पर विश्वास किया जा सके- विश्वस्त (विश्वसनीय)

जिस पर शक किया जा सके- संदेहास्पद

जिसमें संदेह न हो- असंदिग्ध (संदेहरहित, निश्चित, पक्का)

श्रम पर जीने वाला (श्रम से जीविका चलाने वाला)- श्रमजीवी

मर्म को भेदने वाला- मर्मभेदी

• (‘मर्म’ का अर्थ- भेद, रहस्य जैसे- हृदय का मर्म)


प्रवास करने वाला- प्रवासी (Migrant)

छाती के बल चलने वाला- उरग

उपकार करने वाला- उपकारी

दूसरों का भला करने वाला- परोपकारी

किए गए उपकार को न मानने वाला- कृतघ्न

हित चाहने वाला- हितैषी

मन को हरने वाला- मनोहर

युद्ध की इच्छा रखने वाला- युयुत्सु (या योद्धा)

जो युद्ध में स्थिर रहता है- युधिष्ठिर


जो जीता ना जा सके- अजेय

जिसे युद्ध में जीता न जा सके (जिसे युद्ध में हराया न जा सके)- अयोध्या

जीता जा चुका- विजित

कभी ना मरने वाला- अमर

कभी बूढ़ा न होने वाला (या क्षय रहित)- अजर

इंद्रियों के ज्ञान से अतीत (जो इंद्रियगोचर न हो)- इन्द्रियातीत (अतीन्द्रिय)

इन्द्रियातीत- जिसका अनुभव या ज्ञान इंद्रियों से न किया जा सके, अभौतिक, अगोचर, अज्ञेय, अमूर्त

जो जाना न जा सके- अज्ञेय

जिसे देखा न जा सके- अगोचर या अप्रकट (जैसे- ब्रह्म)

जो मूर्त या साकार न हो- अमूर्त (निराकार)

• पांच ज्ञानेंद्रियां– आंख, नाक, कान, जीभ और त्वचा
• पांच कर्मेंद्रियां- हाथ, पैर, मुंह, गुदा और लिंग
• चार अंतःकरण- मन, बुद्धि, चित्त और अहंकार

नींद पर विजय प्राप्त करने वाला- गुडाकेश (निद्राजयी जैसे- भगवान शिव, लक्ष्मण, अर्जुन आदि)

मछली के समान आंखों वाली- मीनाक्षी (मीन+अक्षि)
अक्षि- आँख
(‘अक्षी’ का अर्थ- धाम, अस्तित्व)


जो सब कुछ जानता हो- सर्वज्ञ

जानने की इच्छा रखने वाला- जिज्ञासु

जिसके हृदय में ममता नहीं है- निर्मम

जिसके हृदय में दया नहीं है- निर्दय

जिसे भय नहीं है- निर्भय

ईश्वर में विश्वास रखने वाला- आस्तिक

जो उपासना करता है- उपासक

कम भोजन करने वाला- स्वल्पाहारी

गुरु के समीप रहने वाला- अन्तेवासी

जिसका कोई शत्रु न हो- अजातशत्रु

शिव का उपासक- शैव

विष्णु का उपासक- वैष्णव

शक्ति का उपासक- शाक्त

हमेशा रहने वाला (सदा रहने वाला)- शाश्वत

शाश्वत या सदा बना रहने वाला, जिसका न आदि है न अन्त- सनातन

जिसके हाथ में चक्र है- चक्रपाणि

जिसके हाथ में वज्र है- वज्रपाणि

जिसके हाथ में वीणा है- वीणापाणि

जो चार भुजाओं वाला है- चतुर्भुज

जिसके 10 आनन (सिर) हैं- दशानन

अच्छे कुल में पैदा हुआ- कुलीन

जिसे सम्मान प्राप्त है- सम्मानित

जिसे प्रतिष्ठा प्राप्त हो (सम्मान प्राप्त, आदर प्राप्त)- प्रतिष्ठित
(स्थापित, जैसे- मंदिर में मूर्ति प्रतिष्ठित करना)


पृथ्वी से संबंधित- पार्थिव

परलोक से संबंधित- पारलौकिक

सूर्य से संबंधित- सौर (या सौर्य)

साहित्य से संबंधित- साहित्यिक

इतिहास से संबंधित- ऐतिहासिक

उपन्यास से संबंधित- औपन्यासिक

मूल से संबंधित- मौलिक (Original)

प्रकृति से संबंधित- प्राकृतिक

क्रम के अनुसार- क्रमानुसार


दमन करने योग्य- दमनीय

दया करने योग्य- दयनीय

जो स्मरण के योग्य हो- स्मरणीय

पूछने योग्य- प्रष्टव्य

करने के लिए- कर्तव्य

सुनने योग्य- श्रव्य

देखने योग्य- दर्शनीय

अनुकरण के योग्य- अनुकरणीय

सिर पर धारण किए जाने योग्य- शिरोधार्य


जिसके आर-पार देखा जा सके- पारदर्शक (या पारदर्शी)

जो भेदा न जा सके- अभेद

जिसके समान दूसरा न हो- अद्वितीय

जिसकी उपमा संभव न हो- अनुपम

जिसकी (किसी वस्तु से) उपमा दी जा सके- उपमेय

जो वर्णन से बाहर हो (या जिसका वर्णन न किया जा सके)- अवर्णनीय

जिसका दमन कठिन हो (या जिसे वश में करना कठिन या दुष्कर हो)- दुर्दम्य

जहां पहुंचना कठिन हो- दुर्गम

जिस रोग का ठीक होना असंभव हो- असाध्य

जिसकी कल्पना असंभव है (या जिसकी कल्पना न की जा सके)- अकल्पनीय

जिसका चिंतन संभव नहीं- अचिंत्य (अचिंतनीय)

(जिसका चिंतन न किया जा सके, जो चिंता का विषय न हो, जिसका अनुमान न लगाया जा सके)


जिसकी आशा न की जाए (जिसकी आशा न रही हो)- अप्रत्याशित (आकस्मिक)

जिसका कोई उपाय न हो- निरुपाय (साधनहीन)

जिसकी आने की तिथि मालूम न हो- अतिथि

जो पहले कभी न सुना गया हो- अभूतपूर्व

जो नया आया हो- नवागंतुक

सब जगह व्याप्त (या सबमें समाया हुआ)- सर्वव्यापी

जिसका कोई आकार न हो- निराकार

जिसे बिना किसी विरोध के चुना जाए- निर्विरोध

जिस पर आक्रमण या हमला न किया गया हो- अनाक्रांत
(जो पीड़ित न हो)

जिस पर हमला या आक्रमण किया गया हो- आक्रांत

आक्रमण या हमला करने वाला- आक्रांता


दूसरों के समान अनुभूति रखना- सहानुभूति (संवेदना, हमदर्दी)

युग परिवर्तन की चेतना- युगांतकारी
(वह घटना जो एक विशेष या महत्वपूर्ण ऐतिहासिक प्रगति के बदलाव या जिस पर कोई महत्वपूर्ण विकास आधारित हो, उसे बता रही हो)

जो उपजाऊ न हो- अनुर्वर (ऊसर)

इच्छा के अनुसार- ऐच्छिक

विधि के विरुद्ध- अवैध

सिर से लेकर पैर तक- आपादमस्तक

एक समय में विद्यमान- समसामयिक (समकालीन/contemporary)

समान उम्र का- समवयस्क

बीता हुआ समय- अतीत

आने वाला समय- भविष्य

भविष्य में होने वाला- भावी

जिसका कोई विकल्प हो- वैकल्पिक

जिसका कोई अर्थ न हो- निरर्थक

जिस स्त्री ने सूर्य (भी) न देखा हो (जिसने सूर्य तक का दर्शन न किया हो)- असूर्यपश्या
असूर्यपश्या शब्द का अर्थ लोग अलग-अलग तरह से लगाते हैं- जैसे
परदानशीन, या
कड़े परदे में रहने वाली स्त्री, या
वह स्त्री जो अपने पति में अनन्य प्रेम रखती हो और उसी की सेवा में लगी रहती हो और किसी और से कोई मतलब ही न हो…


अत्यधिक वर्षा का होना- अतिवृष्टि

वर्षा का न होना- अनावृष्टि

दस वर्ष की अवधि- दशाब्दी

हवन की सामग्री- हवि
(यज्ञ, हवन आदि में अग्नि में दी जाने वाली आहुति के द्रव्य)

सत्य के लिए आग्रह- सत्याग्रह

किसी अनुचित बात के लिए हठ- दुराग्रह

आंखों के सामने- प्रत्यक्ष (Direct)

आंखों से ओझल (जो आँखों के सामने न हो)- परोक्ष या अप्रत्यक्ष (Indirect)
(वर्तमान न होने की स्थिति, भूतकाल)

बढ़ा-चढ़ा कर कहा गया- अतिशयोक्ति

दो बार जन्म लेने वाला- द्विज

आँखों को अच्छा लगने वाला- नयनाभिराम

जिस व्यक्ति की पत्नी मर गई हो- विधुर


  • Tags : one word substitution pdf for kids, one word substitution examples, one word substitution in hindi, one word substitution dictionary, one word substitute list, one word substitution a to z, one word substitution for competitive exams, one word for many words in hindi, hindi sikhane ka tarika, anek shabdon ke liye ek shabd, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द


Copyrighted Material © 2019 - 2024 Prinsli.com - All rights reserved

All content on this website is copyrighted. It is prohibited to copy, publish or distribute the content and images of this website through any website, book, newspaper, software, videos, YouTube Channel or any other medium without written permission. You are not authorized to alter, obscure or remove any proprietary information, copyright or logo from this Website in any way. If any of these rules are violated, it will be strongly protested and legal action will be taken.



About Sonam Agarwal 237 Articles
LLB (Bachelor of Law). Work experience in Mahendra Institute and National News Channel (TV9 Bharatvarsh and Network18). Interested in Research. Contact- sonagarwal00003@gmail.com

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*