Konark Sun Temple Facts
भारत के खूबसूरत राज्य ओडिशा में समुद्र तट पर पुरी शहर से लगभग 35 किलोमीटर उत्तर पूर्व में कोणार्क का सूर्य मंदिर (Sun Temple of Konark, Odisha) ओडिशा मंदिर वास्तुकला का शिखर और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है. भगवान् सूर्यदेव (Surya Dev) को समर्पित यह विशाल मंदिर पूर्णता की तलाश में मेहनत की पराकाष्ठा है. इसे सूर्य देवालय भी कहा जाता है. यह वास्तुकला की ओडिशा शैली का एक उत्कृष्ट चित्रण है.
12वीं शताब्दी ईस्वी में राजा नरसिम्हा देव प्रथम (King Narasimha Deva I) द्वारा निर्मित और सूर्य देवता को समर्पित, कोणार्क का सूर्य मंदिर अपनी विशाल संरचना, समरूपता, सटीकता और जटिल विवरण से प्रत्येक को मंत्रमुग्ध कर देता है. प्रसिद्ध कवि पं. रवीन्द्रनाथ टैगोर (Pt. Rabindranath Tagore) ने कोणार्क के भव्य सूर्य मंदिर को देखकर कहा था- “यहाँ पत्थर की भाषा मनुष्य की भाषा से बढ़कर है.”
कोणार्क के सूर्य मंदिर की सुंदरता और वैज्ञानिकता
कोणार्क का सूर्य मंदिर कलात्मक भव्यता और इंजीनियरिंग निपुणता की एक विशाल अवधारणा है. गंग राजवंश के महान शासक राजा नरसिम्हदेव प्रथम ने 12 वर्षों की अवधि के भीतर 1200 कारीगरों की मदद से इस मंदिर का निर्माण कराया था. चूंकि राजा नरसिम्हदेव भगवान सूर्य देव की पूजा करते थे, इसलिए मंदिर को एक भव्य रूप से सजाए गए रथ के रूप में डिजाइन किया गया था.
वैदिक विज्ञान में सूर्य को पूर्व में उगते हुए और सात घोड़ों द्वारा खींचे जाने वाले रथ पर आकाश में तेजी से यात्रा करते हुए दर्शाया गया है. उनका वर्णन एक तेजस्वी देवता के रूप में किया जाता है, जो अपने दोनों हाथों में कमल का पुष्प लिए हुए हैं और सारथी अरुणा द्वारा संचालित रथ पर सवार हैं. सात घोड़ों के नाम संस्कृत छंद के सात छंदों के नाम पर रखे गए हैं- गायत्री, बृहती, उष्णिः, जगति, त्रिष्टुभा, अनुष्टुभा और पंक्ति. भगवान सूर्य देव की ऐसी किसी तस्वीर को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है.
आमतौर पर सूर्य देव के बगल में दो स्त्रियां दिखाई देती हैं जो भोर की देवी, उषा और प्रत्युषा का प्रतिनिधित्व करती हैं. देवी-देवताओं को तीर चलाते हुए दिखाया गया है, जो अंधकार को चुनौती देने की उनकी पहल का प्रतीक है. हिंदू कैलेंडर के 12 महीनों के अनुरूप रथ के बारह जोड़े पहिये हैं, प्रत्येक महीने को दो चक्रों (शुक्ल और कृष्ण) में जोड़ा जाता है.
भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी तट पर स्थित कोणार्क का सूर्य मंदिर इस वैदिक विज्ञान को भव्य पैमाने पर प्रस्तुत करता है. इसमें 24 विस्तृत सुंदर नक्काशीदार पत्थर के पहिये हैं जिनका व्यास लगभग 12 फीट (3.7 मीटर) है और इन्हें सात घोड़ों के एक समूह द्वारा खींचा जाता है, जो पूरे आकाश में इसकी गति को दर्शाते हैं. जब भोर और सूर्योदय के दौरान अंतर्देशीय से देखा जाता है, तो रथ के आकार का मंदिर सूर्य को लेकर नीले समुद्र की गहराई से निकलता हुआ प्रतीत होता है.
इसकी सुंदरता के अलावा जो चीज इतिहासकारों को सबसे अधिक आकर्षित करती है वह है इसकी वैज्ञानिक परिशुद्धता. यह मंदिर भगवान् सूर्यनारायण के विशाल रथ का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें 12 जोड़ी पहिये हैं जिन्हें 7 दौड़ते घोड़े खींचते हैं. उत्कृष्ट नक्काशीदार पहिये साल के महीनों का प्रतिनिधित्व करते हैं, शानदार घोड़े सप्ताह के दिनों और सूर्य के 7 रंगों का प्रतीक हैं, और पहिये में 8 तीलियाँ दिन के चक्र को दर्शाती हैं. मंदिर में सूर्य देव की तीन मूर्तियाँ हैं जो सुबह, दोपहर और सूर्यास्त के समय सूर्य की किरणें प्राप्त करती हैं.
इस मंदिर का उन्मुखीकरण पूर्व की ओर है ताकि सूर्योदय की पहली किरणें मुख्य द्वार पर पड़े. प्रतिदिन, सूर्य की किरणें तट से देउल (मुख्य मंदिर टॉवर) तक पहुँचती थीं और मूर्ति के केंद्र में रखे हीरे से परावर्तित होती थीं. इसमें साथ ही ऋतुओं और महीनों के चक्र का उल्लेख करने वाले प्रतीकात्मक रूपांकन भी हैं. मंदिर के पहिए धूपघड़ी हैं, जिनका उपयोग एक मिनट तक समय की सटीक गणना करने के लिए किया जा सकता है. इस मंदिर के पहियों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कोई भी सूर्य द्वारा पहियों की स्पोक पर पड़ने वाली छाया को देखकर दिन के समय का अनुमान लगा सकता है. इतना ही नहीं, स्पोक और एक्सल की नक्काशी उन गतिविधियों को दर्शाती है जो आमतौर पर दिन के उस समय में की जाती है.
कोणार्क के सूर्य मंदिर की संरचना और इतिहास
कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस सूर्य मंदिर का निर्माण समुद्र में किया गया था, जिससे यह आभास होता था कि सूर्य देव दिन निकलने पर पानी से बाहर निकलते हैं. लेकिन अब समुद्र पीछे हट गया है और मंदिर समुद्र तट से थोड़ा दूर है. मंदिर की छत पर गहरा काला प्रभाव होने के कारण यूरोपीय नाविक इसे ‘ब्लैक पैगोडा’ (Black Pagoda) कहते थे, क्योंकि यह एक विशाल स्तरीय टॉवर जैसा दिखता था जो काला दिखाई देता था. इसी तरह, पुरी के जगन्नाथ मंदिर को ‘व्हाइट पैगोडा’ (White Pagoda) कहा जाता था. दोनों मंदिर बंगाल की खाड़ी से होकर यात्रा करने वाले नाविकों के लिए महत्वपूर्ण स्थलों के रूप में कार्य करते थे.
भारत की वास्तुकला का चमत्कार और भारत की विरासत का प्रतीक कोणार्क सूर्य मंदिर का निर्माण तीन प्रकार के पत्थरों का उपयोग करके किया गया था- चारदीवारी, फर्श और सीढ़ियों के लिए लेटराइट पत्थर, संरचना के लिए खोंडालाइट और दरवाजे के जाम और लिंटेल के लिए क्लोराइट पत्थर. संरचना को एक साथ रखने के लिए लोहे की पट्टियों का उपयोग मंदिर के खंडहरों में देखा जा सकता है. इसकी सौंदर्यपरक और दृश्यात्मक रूप से जबरदस्त मूर्तिकला कथाएं उस काल के लोगों के धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक और धर्मनिरपेक्ष जीवन की एक अमूल्य खिड़की हैं.
कोणार्क मंदिर न केवल अपनी वास्तुकला की महानता के लिए बल्कि मूर्तिकला कार्य की परिष्कार और प्रचुरता के लिए भी व्यापक रूप से जाना जाता है. मंदिर के ऊपरी स्तरों और छत पर निचले स्तर की तुलना में कला के बड़े और अधिक महत्वपूर्ण कार्य मौजूद हैं. इनमें संगीतकारों और पुराणों की कथाओं के साथ-साथ हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां भी शामिल हैं, जिनमें महिषासुरमर्दिनी रूप में मां दुर्गाजी, भगवान शिव और भगवान् विष्णुजी अपने जगन्नाथ रूप शामिल हैं.
सूर्य मंदिर के रथ के पहियों के पदक, साथ ही जगमोहन की अनुरथ कलाकृति, विष्णु, शिव, गजलक्ष्मी, पार्वती, कृष्ण, नरसिम्हा और अन्य देवताओं को दर्शाती है. जगमोहन पर इंद्र, अग्नि, कुबेर, वरुण और आदित्य देवताओं की मूर्तियां भी पाई गई हैं. परिसर के भीतर स्थित, नवग्रह मंदिर में काले पत्थर की नौ छवियां हैं जो नौ ग्रहों को दर्शाती हैं.
विभिन्न कारणों से यह मंदिर लगभग खंडहर में बदल चुका है. हालाँकि, मंदिर की विशाल भव्यता और प्राकृतिक वातावरण आज भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. पुरातत्वविदों के अनुसार, कोणार्क के सूर्य मंदिर की ऊंचाई लगभग 229 फीट आंकी गई है, जो इसे देश में अब तक बने सबसे ऊंचे मंदिरों में से एक बनाती है.
मंदिर का मुख्य टॉवर जिसमें पीठासीन देवता स्थापित थे, गिर चुका है और उसके केवल अवशेष ही देखे जा सकते हैं. मंदिर का अधिकांश भाग अब खंडहर हो चुका है. मुख्य मंडप सभा कक्ष, दर्शक कक्ष या प्रवेश कक्ष (जगमोहन), जो लगभग 128 फीट लंबा है, अभी भी खड़ा है और बचे हुए खंडहरों में प्रमुख संरचना है. जो संरचनाएँ आज तक बची हुई हैं उनमें नाट्य मंडप और भोज कक्ष शामिल हैं.
इस मंदिर के खंडहर होने के पीछे के कारणों में समय और प्राकृतिक क्षति से लेकर 15वीं और 17वीं शताब्दी के बीच विदेशी आक्रांताओं द्वारा कई बार लूटा जाना शामिल है. हालाँकि कारणों को लेकर अटकलें जारी हैं. प्रारंभिक सिद्धांतों में कहा गया है कि मंदिर कभी पूरा नहीं हुआ था और अपने निर्माण के दौरान ही ढह गया था. हालाँकि पाठ्य साक्ष्यों और शिलालेखों के साक्ष्यों से इस बात का खंडन हो जाता है. नरसिम्हा चतुर्थ के शासनकाल के 1384 ई. के केंदुली ताम्रपत्र शिलालेख से पता चलता है कि यह मंदिर न केवल पूरा हो गया था बल्कि एक सक्रिय पूजा स्थल भी था.
एक अन्य शिलालेख में कहा गया है कि मंदिर में विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिष्ठा की गई थी, साथ ही यह भी पता चलता है कि मंदिर का निर्माण पूरा हो चुका था. अबुल फज़ल द्वारा लिखित ‘आईन-ए-अकबरी’ भी कोणार्क मंदिर का उल्लेख करता है, और इसे एक समृद्ध स्थल के रूप में वर्णित करता है, जिसमें एक ऐसा मंदिर है जिसने आगंतुकों को बहुत आश्चर्यचकित कर दिया. इसमें खंडहरों का कोई उल्लेख नहीं है.
19वीं शताब्दी के ग्रंथों में खंडहरों का उल्लेख है, जिसका अर्थ है कि मंदिर को 1556 और 1800 ईस्वी के बीच जानबूझकर क्षतिग्रस्त किया गया था. थॉमस डोनाल्डसन के अनुसार, 17वीं सदी के शुरुआती ग्रंथों में पाए गए अलग-अलग सर्वेक्षणों और मरम्मत के रिकॉर्ड से सबूत पता चलता है कि 17वीं शताब्दी की शुरुआत में यह मंदिर पूजा स्थल बना रहा. जो भी हो, कोणार्क मंदिर अपनी खंडहर अवस्था में भी भव्य है, अपनी वर्तमान खंडहर अवस्था में भी पूरी दुनिया के लिए एक आश्चर्य है.
कोणार्क सूर्य मंदिर के प्रमुख आयोजन
कोणार्क नृत्य महोत्सव- 1 दिसंबर से 5 दिसंबर तक आयोजित कोणार्क नृत्य महोत्सव (Konark Dance Festival) देश के प्रतिष्ठित शास्त्रीय नृत्य महोत्सवों में से एक है, जिसमें पूरे देश के कलाकार हिस्सा लेते हैं और अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन करते हैं. यह उत्सव ओडिसी, भरतनाट्यम, मोहिनीअट्टम, कथककली, मणिपुरी, कथक और छऊ जैसे भारतीय नृत्यों के साथ मनाया जाता है. यह उत्सव लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाला है. पृष्ठभूमि में मंदिर के साथ खुला थिएटर लय के साथ जीवंत हो उठता है और दर्शकों को सूर्य मंदिर के गौरवशाली दिनों की याद दिलाता है.
चंद्रबाघा मेला- यह मंदिर हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, जो हर साल फरवरी महीने के आसपास चंद्रभागा मेले के लिए यहां इकट्ठा होते हैं. इस मेले का आयोजन हर साल जनवरी के महीने में किया जाता है, जिसमें हजारों भक्त समुद्र में डुबकी लगाते हैं और सूर्य देव से प्रार्थना करते हैं. कला के इस चमत्कार को देखने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक सर्दियों का मौसम होगा. पुरी में आपको ठहरने के लिए एक से बढ़कर एक हर बजट में शानदार होटल्स मिल जायेंगे, साथ ही यहाँ भोजनालयों की भी कोई कमी नहीं है.
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